/
/
/
/
/
/
/
/

प्रकृति संरक्षण को समर्पित एकमात्र पत्रिका आम आदमी की भाषा में
पर्यावरण कानून
सामाजिक दायित्व की अवहेलना पर दिल्ली के अस्पतालों में लगा जुर्माना
(01-03-2015)

नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल ने गंगा राम हास्पीटल एवं राजीव गांधी कैंसर संस्थान पर पांच-पांच लाख रूपए का जुमार्ना लगाया है। यह जुर्माना ट्रिब्युनल के एक विशेष दल के निरीक्षण के दौरान हास्पीटल में लगे वर्षा संचयन प्रणाली (रेन वाटर हार्वेस्टिंग) के न चलते हुए पाए जाने पर लगाया गया है।
ट्रिब्युनल ने कहा कि यह प्रणाली अस्पताल ने, निगमित सामाजिक दायित्व (कार्पोरेट सोशल रिसपांसिबिलिटी) के तहत लगाया था। न्यायमूर्ति श्री स्वतंत्र कुमार की पीठ ने अस्पताल प्रबंधन को जुर्माने की राशि को एक सप्ताह के अंदर जमा करने का निर्देश दिया, ताकि पर्यावरणीय स्थिति की बहाली की जा सके। साथ ही उन्होंने अस्पताल           प्रबंधन को रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली में सभी सुधार करने के साथ यह सुनिश्चित करने का आदेश भी दिया कि रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली सुचारू रूप से कार्य करे।
ट्रिब्युनल ने दिल्ली के शांति मुकुन्द हास्पीटल, मेट्रो हास्पीटल, सुंदर लाल जैन धमार्थ अस्पताल, राकलैंड हास्पीटल, एमएसजी सुपर स्पेशियलिटी हास्पीटल, बिनसप हास्पीटल, सिटी हास्पीटल, दीपक मेमोरियल हास्पीटल एवं कुकरेजा हास्पीटल एंड हार्ट सेंटर पर 2-2 लाख रूपए का जुर्माना लगाया है। ट्रिब्युनल ने डीडीयू हास्पीटल के शासकीय अस्पताल होने की वजह से जुर्माना नहीं लगाया, परन्तु उनके अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही का निर्देश दिया।
ट्रिब्युनल ने अपने आदेश में यह भी कहा कि यह निर्विवाद सत्य है कि अस्पताल सालों से संचालित है और इन्होंने भूमिजल संरक्षण हेतु प्रणालियों को नहीं अपनाया है। यहाॅं तक कि दिल्ली के बड़े अस्पतालों ने भी पर्यावरण संरक्षण एवं भूमिगत जल संरक्षण एवं संवर्धन के विषय पर ध्यान नहीं दिया है।

लेख पर अपने विचार लिखें ( 0 )                                                                                                                                                                     
 

भारत के समाचार पत्रों के पंजीयक कार्यालय की पंजीयन संख्या( आर. एन. आर्इ. नं.) : 7087498, डाक पंजीयन : छ.ग./ रायपुर संभाग / 26 / 2012-14
संपादक - ललित कुमार सिंघानिया, संयुक्त संपादक - रविन्द्र गिन्नौरे, सह संपादक - उत्तम सिंह गहरवार, सलाहकार - डा. सुरेन्द्र पाठक, महाप्रबंधक - राजकुमार शुक्ला, विज्ञापन एवं प्रसार - देवराज सिंह चौहान, लेआउट एवं डिजाइनिंग -उत्तम सिंह गहरवार, विकाष ठाकुर
स्वामित्व, मुद्रक एवं प्रकाषक : एनवायरमेंट एनर्जी फाउडेषन, 28 कालेज रोड, चौबे कालोनी, रायपुर (छ.ग.) के स्वामित्व में प्रकाषित, महावीर आफसेट प्रिंटर्स, रायपुर से मुदि्रत, संपादक - ललित कुमार सिंघानिया, 205, समता कालोनी, रायपुर रायपुर (छ.ग.)

COPYRIGHT © BY PARYAVARAN URJA TIMES
DEVELOPED BY CREATIVE IT MEDIA